उत्तर प्रदेश की स्थापना कब हुई: उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस कब मनाया जाता है

आज हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश की स्थापना कब हुई और साथ ही में हम इसके बारे में बहुत करीब से जानेंगे। अभी पिछली पोस्ट मैंने  बताया था की उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम क्या है, उत्तर प्रदेश का पहला नाम क्या था अगर आपने ये आर्टिकल नहीं पढ़ा तो आप ऊपर लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। आज हम उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस कब मनाया जाता है, उत्तर प्रदेश दिवस कब मनाया जाता है, उत्तर प्रदेश की स्थापना कब हुई, उत्तर प्रदेश दिवस कब मनाया जाता है के बारे में बात करेंगे।
उत्तर प्रदेश की स्थापना कब हुई: उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस कब मनाया जाता है
उत्तर प्रदेश भारत का सबसे प्राचीन प्रदेश है। पहले की बात  है जब उत्तर प्रदेश एक रियासत हुआ करती थी। जब अंग्रेजी शासन आया तो इन सभी रियासत को गुलाम बना लिया गया फिर हमारे क्रांतिकारीओं ने अपनी पूरी कोसिस लगा कर सभी रियासतों को जोड़ कर एक पूर्ण भारत बनाया।

उत्तर प्रदेश का इतिहास History of Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश का इतिहास 4000 वर्षो से पूर्व का है। माना जाता  की उत्तर प्रदेश आर्यो का मुख्य इस्थान रहा है। यंहा पर सबसे पहले आर्य समाझ के लोग आये थे और इन्ही ने इसका नामकरण किया था। लेकिन  उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम यूनाइटेड प्रोविंस था जिसे 1950 के दसक में उत्तर प्रदेश कर दिया गया।

इस प्रदेश से कई धार्मिक मान्यताये भी जुडी हुई है जैसे भगवान  विष्णु के आठवे अवतार श्री कृष्णा का जन्म यही के एक जिले जिसे हम मथुरा के नाम से जानते है में हुआ था। भगवान राम की कौशल नगरी भी उत्तर प्रदेश  जिसकी राजधानी अयोध्या थी। भगवान गौतम बुद्ध ने भी इसी प्रदेश के वाराणसी जिले में अपना पहला प्रवचन दिया था।
  • यूपी पुलिस सैलरी: उत्तर प्रदेश पुलिस का वेतन कितना है?
  • Population Of Uttar Pradesh 2018: उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या कितनी है

उत्तर प्रदेश का इतिहास एक बहुत बड़ी कथा है. लेकिन  हम निचे पॉइंट्स के जरिये समझ ने की कोसिस करेंगे। इसलिए उत्तर प्रदेश के बारे में कुछ रोचक बातें जरूर पढ़े - 
  • उत्तर प्रदेश की समुद्र तल से ऊंचाई 300 से 5000 किलो मीटर है और ढलान 150 मीटर से 600 किलोमीटर तक है। इसके मध्य में गंगा का मैदानी भाग जो अत्यंत उपजाऊ है था दक्षिण में विन्ध्यपर्वत शृंखला है।
  • उत्तर प्रदेश की सीमा 8 राज्यों बिहार,हिमाचल प्रदेश,हरियाणा,राजस्थान ,मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़,झारखण्ड और उत्तराखंड से जुडी हुई है। 
  • यहाँ गंगा,यमुना,बेतवा ,केन,चम्बल,गोमती,घाघरा था सोन नदियाँ बहती है।
  • इसकी अर्थवयवस्था Economy पूरी तरह से कृषि पर आश्रित Agriculture Based है।
  • यहाँ कृषि के अलावा चीनी प्रसंसकरण,कोयला,चमड़े के जूते,चप्पल ,कालीन,हस्तशिल्प,पीतल की वस्तुएँ आदि के उद्योग भी भारी मात्रा में किये जाते है पर यहाँ की 75 % population कृषि से ही अपनी रोज़ी–रोटी कमति है।
  • यहाँ यातायात के लिए रेलवे और रोडवेज तथा एयरवेज भी है। यहाँ लखनऊ,वाराणसी,झांसी,आगरा ,इलहाबाद,बरेली,गाज़ियाबाद,गोरखपुर आउट सहारनपुर में हवाई अड्डेAirportsहै। पर सड़को की स्थिति यहाँ बहुत अच्छी नहीं है।
  • यहाँ के मुख्य पर्येटक स्थल प्रयाग,आगरा,वाराणसी,गोंडा ,अयोध्या,विध्याचल,सोरो,देवा सरीफ,फतेहपुर सिकरी,मथुरा,वृंदावन,कुशीनगर,लखनऊ,चित्रकूट आदि है।
दोस्तों ये तो उत्तर प्रदेश के बारे में रोचक जानकारी अब हम बात करने बाले है की उत्तर प्रदेश की स्थापना कब हुई: उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस कब मनाया जाता है. तो आर्टिकल  पढ़ते रहिये। 

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस कब मनाया जाता है

उत्तर प्रदेश का नामकरण 24 जनवरी 1950 को हुआ था इसलिए उत्तर प्रदेश दिवस 24 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन विकिपीडिया की जानकारी तहत इसका नामकरण 26 जनवरी 1950 को हुआ था इसलिए 26 जनवरी को ही इसका स्थापना दिवस मनाया जाना चाहिए। 

लेकिन हमारे उत्तर प्रदेश में लोग 24 जनवरी को ही मानते है क्योंकि उसका नामकरण का दिन सही पता नहीं लग सका है. उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस मनाने में हिन्दुओं का काफी योगदान रहता है. इसलिए उत्तर प्रदेश को हिन्दू बादी प्रदेश कहा जाता है. 

तो दोस्तों मैं आशा करता हूँ की आपको ये जानकारी उत्तर प्रदेश की स्थापना कब हुई: उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ये जानकारी पसंद आयी होतो इसे शेयर जरूर करे. उत्तर प्रदेश के बारे में ज्यादा जानने के लिए यंहा क्लिक करे - उत्तर प्रदेश

Post a Comment

0 Comments