Haryana Population 2018: हरियाणा की जनसंख्या कितनी है?

हेलो दोस्तों आज मैं आपको बताने बाला हूँ की Haryana Population 2018: हरियाणा की जनसंख्या कितनी है. अगर आपको हरियाणा का इतिहास नहीं पता है तो आज के इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देने बाला हूँ हरयाणा कहो या हरियाणा दोनों शब्द का मतलब एक ही है. हरयाणा यानी की हरियाणा का इतिहास बहुत पुराना है इस आर्टिकल मैं आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ.
Haryana Population 2018: हरियाणा की जनसंख्या कितनी है?
हरियाणा एक उपजाऊ क्षेत्र है जो पंजाब से लगा हुआ है और हरियाणा की क्षेत्रीय भाषा हरयाणवी है लेकिन ऐसा नहीं है की हिंदी नहीं जानते हैं यहाँ के सभी लोग हिंदी पढ़ और लिख सकते हैं, यहाँ पर पंजाबी भाषा भी बोली जाती है क्योंकि हरियाणा पंजाब से लगा हुआ है और हरियाणा की राजधानी और पंजाब की राजधानी दोनी प्रदेश की राजधानी Chandigarh  है.

Haryana Population 2018: हरियाणा की जनसंख्या कितनी है?

अब बात आती है की हरियाणा (हरयाणा) की आबादी कितनी है. आप सभी जानना चाहते होंगे। ऐसे सवाल अक्सर एग्जाम आते हैं. हरियाणा की पढ़ाई और लिखाई सभी राज्यों जैसी है इसलिए अगर आप कोई इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो आपको हरियाणा gk के सवाल कम्पलीट जरूर करने चाहिए।

हरियाणा की आबादी कितनी है?

हरयाणा की पापुलेशन यानी आबादी 28.332 Million है अगर इसे करोड़ में बदले तो होंगे 2.8332 crore है. अब आप सोच सकते हैं की हरयाणा राज्य कितना बड़ा होगा। हरयाणा में लोग खेती और किसानी आज भी उतना चाहते हैं जितने पहले के लोग चाहते थे. 

अगर हम ये जानने की कोसिस करें की हरयाणा की आबादी किस सन में कितनी थी और किस सन में कितनी आबादी बड़ी है. निचे मैं आपको 5 साल का डाटा दे रहा हूँ जिसमे आप देख सकते हैं की हरयाणा की आबादी किस सन में कितनी बड़ी है.

1. 2013 – 26.1 Million

2. 2014 – 26.5 Million

3. 2015 – 26.9 Million

4. 2016 – 27.6 Million

5. 2017 – 27.96 Million

आप ऊपर देख सकते हैं की हरयाणा की आबादी किस सन में कितनी थी और कितनी बड़ी है. आप और भी डाटा देख सकते हैं विकिपीडिया पर जाकर आपको विकिपीडिया पर हरयाणा के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी और इस वेबसाइट पर भी आपको पूरी जानकारी मिलेगी हरियाणा के बारे में. 

मैं आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा Haryana Population 2018: हरियाणा की जनसंख्या कितनी है? तो इसे शेयर कीजिये और हरयाणा के बारे में जानने के लिए विजिट करते राहोये। 

Post a Comment

0 Comments