Population of Mumbai 2018 | मुंबई की जनसंख्या कितनी है ?

Population of Mumbai 2018: मुंबई भारत का आर्थिक और संपन्न शहर है इसलिए आज मैं आपको बताने बाला हूँ  मुंबई की जनसंख्या कितनी है, मुंबई की आबादी कितनी है 2018, मुंबई जनसंख्या 2018. अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको ऐसे जनरल जानकारी के सवाल आने चाहिए क्योंकि ऐसे questions एग्जाम में और इंटरव्यू में जरूर आते हैं.
Population of Mumbai 2018 | मुंबई की जनसंख्या कितनी है ?
Population के मामले में मुंबईबड़ा शहर है, मुंबई महाराष्ट्र की राजधनी है. मुंबई महाराष्ट्र की एक सूंदर सिटी है. एक पैमाने पर देखा जाये तो मुंबई भारत के सभी शहरो से बड़ा है क्योंकि यहाँ की पापुलेशन और उन्नति बढ़ती ही जा  रही है. महाराष्ट्र भारत एक बड़ा प्रदेश है जिसकी राजधानी मुंबई है.

Population of Mumbai 2018: मुंबई की जनसंख्या कितनी है ? 

मुंबई की कुल आबादी Population of Mumbai 2018 के अनुसार  और विकिपीडिया 2011 रिपोर्ट के जरिये लगभग 1.84 करोड़ है. हर साल की रिपोर्ट पिछले साल की रिपोर्ट के अनुसार होती है और पापुलेशन यानी की आबादी जनगणना के अनुसार पता चलती है जब राज्यों की आबादी की जनगणना होती है तभी उसकी आबादी का पता चलता है. 
  • Population of uttar pradesh 
  • Population of madhya pradesh
मुंबई की आबादी २०१८ (Population of Mumbai 2018) की बात करें तो 2016 के अनुसार मुंबई की आबादी 2 करोड़ से भी ज्यादा है क्योंकि हर राज्य  और सिटी की आबादी बढ़ती रहती है.

Population of Mumbai 2018: मुंबई में हिन्दू , मुस्लिम, सिख, ईसाई की आबादी

अभी हमने जाना जाना की मुंबई की आबादी कितनी है और अब हम जानने बाले है की मुंबई में कितने लोग हिन्दू, मुस्लमान और सिख, ईसाई हैं. अगर आपको ये जानना जरूरी है की मुंबई में धर्मो की आबादी कितनी है और ये सवाल अक्सर एग्जाम आते हैं जब आप कोई इंटरव्यू दे रहे हों.

मुंबई एक बहुत बड़ा शहर है जिसकी आबादी डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा है, मुंबई में बहुत तरह के धर्मो के लोग रहते हैं. भारत के कई ऐसे राज्य है जिसमे बिदेश के लोग भी रहते हैं. इसलिए भारत में कई प्रकार के जन्मों का आगमन हुआ.  ऐसे ही कुछ धर्म भारत के मुंबई शहर में है कुछ प्रचीन धर्म के लोग हैं तो कुछ बहार से आये हैं. तो चलिए जानते हैं. 

मुंबई में धर्मो की आबादी का परसेंट

मुंबई में हिन्दू 67.3 9%, मुस्लिम 18.56%, जैन 3.99%, 3.72% ईसाई और शेष सिख और परसिया हैं. अब आप देख सकते  धर्म की आबादी कितनी है और आये दिन आबादी बढ़ती जा रही है. मुंबई में सबसे ज्यादा आबादी हिन्दू की है. 

मैं आशा करता हूँ की आपको "Population of Mumbai 2018, मुंबई की जनसंख्या कितनी है" आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप निचे कमेंट करके अपना रिएक्शन जरूर शेयर करे और मुंबई के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप अगले आर्टिकल पढ़े. 

Post a Comment

0 Comments