उत्तर प्रदेश में जातियों का प्रतिशत, Uttar Pradesh Me Jatiyo Ka Parsentes

दोस्तों आज हम बात करने बाले हैं की उत्तर प्रदेश में जातियों का प्रतिशत, Uttar Pradesh Me Jatiyo Ka Parsentes कितना है. जैसे की गूगल पर हमेसा ये सर्च किया जाता है की उत्तर प्रदेश में जाति बुद्धिमान आबादी, उत्तर प्रदेश में यादव की जनसंख्या, भारत में जातियों का प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में बुद्धिमान मतदाता जाति, उत्तर प्रदेश में ब्राह्मणों की संख्या तो आज के इस आर्टिकल मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा.
उत्तर प्रदेश में जातियों का प्रतिशत, Uttar Pradesh Me Jatiyo Ka Parsentes
आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूँ की उत्तर प्रदेश 22 करोड़ आबादी बाला प्रदेश है जिसमे विभिन्न जातियां निवास करती हैं. जिसमे सभी प्रकार जाती हैं और parsentes की बात करें तो सभी जातियां एक सामान हैं बस थोड़ा ही फर्क है. इसके इलाबा कुछ Parsentes अलग जातियां हैं अभी ये जानकारी नहीं मिली है की बाकि जातियों की कितनी जनसख्यां है कुछ जानकारी आपको निचे दे रहा हूँ.

उत्तर प्रदेश में जातियों का प्रतिशत

हमारे उत्तर प्रदेश में बहुत सारी जातियां हैं इसलिए मैं आपको बता दूँ की यंहा पर सबसे ज्यादा दलित हैं इसलिए यंहा की 25% आबादी दलित के रूप में आती है और जिस पार्टी को चुनाव में सरकार बनानी है तो उसे दलितों का वोट पाना बहुत जरूरी हो जाता है.

उत्तर प्रदेश में दलितों के बाद आती है सामान्य जाती के लोग जिसमे ठाकुर, पंडित जैसी जाती आती हैं. उत्तर प्रदेश में सामान्य जाती के लोग आंदोलन करते रहते हैं की दलितों का आरक्षण हटाया जाए जिससे उत्तर प्रदेश के दलित आगे नहीं बड़ सकें.

उत्तर प्रदेश में यादव की जनसंख्या

सबसे पहले बात आती है उत्तर प्रदेश यादवो, यादव अहीर की जनसंख्या की तो मैं आपको बता दूँ की सबसे ज्यादा अहीर वाला राज्य उत्तर प्रदेश है जिसमे 2 करोड़ यादव रहते हैं अगर बात की जाए की भारत के सभी राज्यों में कितने यादव होंगे तो आप विकिपीडिया पर जाकर देख सकते हैं.


तो आप ऊपर देख सकते हैं की पूरे भारत में कितने यादव हैं और उत्तर प्रदेश में कितनी आबादी यादव की है अब हम्हे ये पता तो हो गया की सबसे ज्यादा यादव उत्तर प्रदेश में ही हैं.

उत्तर प्रदेश में ब्राह्मणों की संख्या

उत्तर प्रदेश में ब्राह्मणों की आबादी कुल आबादी की 10 फ़ीसदी है. वास्तव में ब्राह्मणों की ताकत सिर्फ 10 फ़ीसदी वोट तक ही नहीं सिमटी हुई है. ब्राह्मणों का प्रभाव समाज में इससे कहीं अधिक है. इसलिए सिर्फ आंकड़े हैं इससे ज्यादा भी हो सकती है.

तो दोस्तों हम्हे जिस जाती की जितनी जानकारी मिली मैंने आपको उतना बता दिया अगर और जानकारी मिली तो नेक्स्ट अपडेट में जानकारी जरूर शेयर करूंगा.

Post a Comment

0 Comments