उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम क्या है, उत्तर प्रदेश का पहला नाम क्या था

उत्तर प्रदेश एक एसा प्रदेश जिसका क्या कहना भारत का ये अनमोल प्रदेश पहले की प्राचीन सभ्यता से ताल्लुक रखता है। जिसे आज हम उत्तर प्रदेश के नाम से जानते हैं उसका भी एक प्राचीन नाम है या ये कंहे प्राचीन नाम था। आज हम आपको ऐसे ही कुछ रोचक बाते बताने जा रहे हैं- उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम क्या है, उत्तर प्रदेश का पहला नाम क्या था, उत्तर प्रदेश का पुराना नाम क्या ह, उत्तर प्रदेश का ओल्ड नाम।
उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम क्या है, उत्तर प्रदेश का पहला नाम क्या था

जब कंही भारत का नाम आता है तो उसके साथ उत्तर प्रदेश का नाम भी आता है वो इसलिए की उत्तर प्रदेश को दूसरा भारत कहा जाता है, ये मैं नहीं कहता ये कहता है भारत का प्राचीन इतिहास। उत्तर प्रदेश की आवादी किसी देश से कम नहीं है अमेरिका, रूस, और इंग्लैंड जैसे बड़े देशो में 4 उत्तर प्रदेश बनेगें इसलिए उत्तर प्रदेश को दूसरा भारत कहा जाता है।

उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम क्या है, उत्तर प्रदेश का पहला नाम क्या था

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 20.42 करोड़ है और ये विशाल राज्य 829 /किमी² के घनत्व मेँ फेला हुआ है। उत्तर प्रदेश का नामकारण 26 जनवरी 1950 मेँ हुआ था। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है और इसका सबसे बड़ा शहर कानपुर है।

अब बात आती है की उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम क्या था मैं आपको बता दूँ की 1950 से पहले उत्तर प्रदेश नाम का कोई राज्य नहीं था लेकिन इससे पहले इसका नाम "यूनाइटेड प्रोविंस" इसलिए उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम “ यूनाइटेड प्रोविंस” था

तो दोस्तो आशा करता हूँ की आपको "उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम" पता चल ज्ञ होगा तो नीचे शेर बटन है आप उनपर क्लिक करके अपने दोस्तो को शेयर जरूर करें। 

Post a Comment

0 Comments