CSS Full Form - CSS का पूरा नाम क्या है?

CSS Full Form [What is CSS in Hindi] - दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसी जानकारी देने बाला हूँ जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है क्योंकि ये जानकारी हर डिजिटल मार्केटर और वेब डेवलपर के लिए बहुत जरूर है अगर आप एक वेब डेवलपर हैं तो आप इस जानकारी को पहले से ही जानते होगें और अगर आप डेवलपर बन्ना चाहते हैं तो आपको ये जानकारी जरूर सीखनी चाहिए तभी एक आप एक अच्छे डेवलपर बन सकते हैं. क्योंकि आज मैं आपको बताने बाला हूँ CSS का पूरा नाम और साथ ही में बताऊंगा की इसको कैसे और क्यों इस्तमाल करते हैं.

हर कोई जानना चाहते है की ये बड़ी-बड़ी वेबसाइट कैसे बनती हैं क्या है जो इन websites को इतना सुन्दर बना देता है. कैसे एक डेवलपर इतनी अच्छी वेबसाइट डिज़ाइन कर देता है. वेबसाइट बनाने के लिए तरह-तरह की languages का इस्तमाल किया जाता है जैसे की एक अच्छी वेब क्रिएट करने के लिए HTML language का इस्तेमाल किया जाता है. एक अच्छी वेब बिना HTML के नहीं बन सकती है.

हर अच्छा वेब डेवलपर एक अच्छी वेब बनाने के लिए HTML का इस्तमाल करता है लेकिन इसके साथ उसे और भी language का इस्तमाल करना पड़ता है क्योंकि HTML को अकेला इस्तमाल करके एक अच्छा वेब या एप्लीकेशन नहीं बन सकता है इसलिए इसके साथ इस्तमाल होने बाली लैंग्वेज का नाम है CSS जिसे हम "Cascading Style Sheets" के नाम से भी जानते है. आज मैं आपको निचे इसी तरह की जानकारी देने बाला हूँ आप निचे जरूर रीड करिये.

CSS Full Form - CSS का पूरा नाम क्या है?

CSS Full Form - CSS का पूरा नाम क्या है?
CSS का Full Form या पूरा नाम होता है "Cascading Style Sheets" जिसे हम हिंदी में कह तो सकते हैं लेकिन इस्तमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि इसको लिखने या इस्तमाल करने के लिए इंग्लिश का ही इस्तमाल करना होगा. 

CSS का हिंदी में मतलब होता है "व्यापक शैली पत्रक" जोकि सभी को समझ में नहीं आता है अगर हम्हे इस्तमाल करना है तो इसे CSS या Cascading Style Sheets के नाम से ही करना है क्योंकि जितनी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं और जितने भी इनके टैग्स और प्रोपर्टी है बो सिर्फ इंग्लिश ही सपोर्ट करती है. अब ये जानेगें की ये कैसे काम करती है.

CSS क्या है - What is CSS in Hindi 

CSS एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे हम किसी भी वेब डेवलपमेंट में इस्तमाल करते हैं. ये तो सभी जाते हैं की HTML प्रोग्रामिंग जिससे हम वेब बना सकते हैं लेकिन HTML एक स्ट्रेक्टर लैंग्वेज है जिसके जरिये हम सिर्फ वेब का एक ढांचा तैयार कर सकते हैं, हम HTML से साइट पर कलर और उसपर कोई भी इफेक्ट नहीं सकते हैं यानी की हम CSS के बिना कोई भी  डिज़ाइन नहीं कर सकते हैं. 


हम css से साइट को चाहे जैसी डिज़ाइन कर सकते हैं इसलिए css एक useful लैंग्वेज है. इस लैंग्वेज से हम किसी भी text, menu, etc को बहुत अच्छे तरीके से डिज़ाइन कर सकते है. 

CSS प्रोग्रामिंग इस्तमाल करने के फायदे 

  1. CSS इस्तमाल करना इजी है - इस लैंग्वेज को इस्तमाल करना बहुत है क्योंकि जब आप किसी वेबसाइट को HTML, PHP में बना रहे हो तो आप इसको इस्तमाल बहुत आसानी से कर सकते हैं. आप इसको इस्तमाल करने के  सिंपल <style> और </style>  टैग लगाकर और दोनों टैग के बिच में css को लिख सकते हैं. आप इसको अलग फाइल बनाकर और इसको html से भी लिंक कर सकते हैं. 
  2. CSS कैसे लिखते है - इसको लिखने के लिए हम वेबसाइट कोड पैनल या फिर अपने कंप्यूटर के note pade  में भी लिख सकते है. 
  3. CSS टाइम बचाता है - इस language को हर वेबसाइट के लिए अलग लिखने की जरुरत नहीं पड़ती हम एक css कोड को दुसरे वेबसाइट के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. जिससे हमारा बहुत टाइम बचता है. जो की other लैंग्वेज में ऐसा नहीं है. 
  4. वेबसाइट लोडिंग स्पीड - इस लैंग्वेज से साइट की स्पीड लौ नहीं होती है. क्योंकि इस लैंग्वेज को ब्राउज़र आसानी से रीड कर लेती है. ब्राउज़र इतर लैंग्वेज को जल्दी नहीं पढ़ पता है लेकिन इस लैंग्वेज को बहुत जल्द पढ़ लेता है. 
  5. फ़ास्ट मैनेज वेबसाइट डिज़ाइन - इस लैंग्वेज से हम बहुत जल्द और आसानी से वेबसाइट की डिज़ाइन को मैनेज कर सकते है. हम्हे अगर  इसकी डिज़ाइन में कोई एडिटिंग करनी है तो हम सिंपल टैग सर्च करके कोई एडिटिंग कर सकते हैं. 
यह लैंग्वेज को इस्तमाल करना इजी और useful है क्योंकि ये अभी ट्रेंडिंग प्रोग्रामिंग language है जिसे सभी डेवलपर इस्तमाल कर रहे हैं और आगें भी इस्तमाल की जाएगी. 
दोस्तों अगर आप Web Developer बनना चाहते हैं तो आप CSS programing language को जरूर पढ़े और इसे सीखें क्योंकि वेबसाइट बनाने में इसी language का 99% इस्तमाल होता है.
मैं आशा करता हूँ की आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और आप इस जानकारी से बहुत कुछ सीखें होगें तो इसे शेयर जरूर करे और कोई भी जानकारी चाहिए तो यहाँ सर्च कर सकते हैं आपको पूरी जानकारी मिलेगी. आप निचे कमेंट नहीं भूले...

Post a Comment

0 Comments