Full Form of Google in Hindi - गूगल का पूरा नाम क्या है

हेलो दोस्तों गूगल आज के समय में इंटरनेट का बॉस है. इंटरनेट पर जितने भी काम हो रहे हैं और इंटरनेट आज के समय जितना पावरफुल है इसमें गूगल का ही हाथ है. गूगल इंटरनेट का एक हिस्सा है बस ये मान लीजिये की गूगल को सिर्फ 1 मिनिट के लिए बंद करदिया जाए तो गूगल और सभी इंटरनेट users और डिजिटल कम्पनियो को करोड़ो का घटा लग जायेगा इसलिए आप सोच सकते हैं की गूगल इंटरनेट इस्तमाल करने में कितना useful है. आज मैं आपको google का full form बताने बाला हूँ साथ ही में Full Form of Google in Hindi - गूगल का पूरा नाम क्या है, के बारे में भी चर्चा करने बाले हैं.
Full Form of Google in Hindi - गूगल का पूरा नाम क्या है
Full Form of Google in Hindi - गूगल का पूरा नाम क्या है
गूगल इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसकी हेल्प से आप अलग-अलग सामग्री एक ही जगह प सकते हैं. गूगल दुनिया की सभी कंट्री में उपलब्ध है और गूगल सर्विसेज को हर देश इस्तमाल कर रहा है. गूगल एक सर्च इंजन ही नहीं बल्कि हर एक सर्विसेज उपलब्ध करता है जो इंटरनेट में जरुरत है. गूगल सर्विसेज जैसे - Gmail, Adwords, Adsense, Google pay, Google assistant, google news, google mobile, google car, google drive, youtube, admob, google plus, hangout, जैसे प्रोडक्ट और सर्विसेज गूगल ने ही बनायीं है.  आज मैं आपको Full Form of Google in Hindi, गूगल का पूरा नाम क्या है के बारे में बताने बाला हूँ.

Full Form of Google in Hindi - गूगल का पूरा नाम क्या है

गूगल "google" वर्ड एक इंग्लिश शब्द है जिसका इंग्लिश में पूरा फॉर्म होता है - Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth अब हम इसे हिंदी में क्या बोलेगें अगर इसकी ब्यख्या करे तो बहुत लम्बी हो जाएगी हम सिंपल शब्दों में इसे हिंदी में कहेगें "पृथ्वी के ओरिएंटेड समूह भाषा का वैश्विक संगठन" हम इस तरह कह सकते हैं. यही Google का full form है और यही इसका हिंदी फॉर्म है.

History of Google in Hindi

दोस्तों गूगल जितना आज के टाइम में पावरफुल है जितना पहले के टाइम नहीं था. गूगल धीरे-धीर दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया. गूगल का इतिहास बहुत पुराना है. गूगल की शुरुआत 1996 में हुयी थी. गूगल को दो दोस्त लैरी पेज और सर्जे ब्रिन ने बनाया था. दोनों दोस्त उस टाइम स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी कर रहे थे तभी इन्होने गूगल सर्च इंजन की स्थापना की.

आखरी विचार 

मैं आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आपको इस वेबसाइट पर इसी तरह की जानकारी दी जाती है. आपको जो भी एजुकेशन से रिलेटेड जानकारी चाहिए तो जरूर विजिट करिये. और इस आर्टिकल को शेयर जरूर करे. 

Post a Comment

0 Comments