Full Forms of India - इंडिया का पूरा नाम क्या है ?

दोस्तों इस आर्टिकल मैं आपको बताने बाला हूँ Full Forms of India, इंडिया का पूरा नाम क्या है, इंडिया का क्या अर्थ है ऐसी सारी बाते आपको मैं इस आर्टिकल बताने बाला हूँ. भारत एक नज़र देखा जाए तो दुनिया का एक मात्र ऐसा देश है जिसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है. भारत दुनिया में अपनी एक अलग ही पहचान बना रखी है. भारत के कुल आबादी 132 करोड़ है और इसी बजह भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जिसकी सबसे ज्यादा आबादी है. दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी बाला देश चाइना है जिसकी कुल आबादी 137 से 138 करोड़ के बीच है.
Full Forms of India - इंडिया का पूरा नाम क्या है ?
भारत को हम बहुत सारे नमो से जानते हैं जैसे की भारत, हिंदुस्तान, अखंड भारत, सोने की चिड़िया (इन पास्ट) ऐसे बहुत सारे नामों से जाना जाता है. भारत देश को सोने की चिड़िया के नाम से भी जाना जाता था लेकिन इसे अंग्रेजो और फिर इस देश के नेताओं ने खा लिया अब यह एक नाम बचा है.

Full Forms of India - इंडिया का पूरा नाम क्या है ?

इंडिया (india) एक इंग्लिश शब्द है जिसको हम हिंदी में कुछ नहीं कह सकते हैं इसको हम इंग्लिश में ही कह सकते हैं क्योंकि india के छोटे से नाम में बहुत सारे तत्थ छुपे हुए हैं. 

"INDIA" इस शब्द में 5 Characters आते है - I. N. D. I. A. इन पाँचों Characters में बहुत सारे राज छुपे हुए हैं आईये इसे एक्सप्लेन करते हैं. 
  • I = Independent
  • N = National
  • D = Democratic
  • I = Intelligent
  • A = Area
"India" का फुल फॉर्म होता है - independent national democratic intelligent area जिसको हम हिंदी में आसानी कह सकते है - स्वतंत्र राष्ट्रीय लोकतांत्रिक बुद्धिमान क्षेत्र, इसी का अर्थ इंडिया है और इंडिया का अर्थ यही है. हम्हे गर्व होना चाहिए की हम एक independent देश में रह है. 

मैं आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा. तो एक भारतीय होने के नाते इसे शेयर जरूर करे - 

Post a Comment

0 Comments