HTML Full Form in Hindi - HTML का पूरा नाम क्या है?

एच.टी.एम.एल - हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं full form of HTML यानी की HTML का पूरा नाम क्या है और ये किस काम में वर्क करता है. अभी हम पिछले आर्टिकल में पढ़ा था की CSS का फुल फॉर्म क्या है लेकिन आज हम बात करने वाले हैं HTML Full Form की, ये तो सभी जानते ही होगें की आज के टाइम इंटरनेट का use कितना बढ़ता जा रहा है लेकिन आप ये नहीं जानतें होगें की जब हम इंटरनेट पर कोई कंटेंट सर्च करते हैं तो जो कंटेंट हम्हे सर्च में मिलता है बो बासिक्ली वेबसाइट पर स्टोरेज रहता है और बो वेबसाइट HTML पर बानी रहती है. लेकिन हर वेबसाइट HTML कोडिंग पर ही नहीं बानी होती कुछ वेबसाइट other programming language में क्रिएट होती है लेकिन अधिक्तर website HTML पर ही बनी होती है.

आज के टाइम में आपको आपके जरुरत के हिसाब से इंटरनेट काफी useful है आपको जब भी कोई जानकारी की  जरुरत पड़ती है आप आसानी से इंटरनेट ओपन करके इंटरनेट पर सर्च करके आसानी जानकारी जुटा लेते होगें लेकिन अब बात ये आती है की बो जानकारी इंटरनेट पर कहा से आ जाती है और जो इंटरनेट पर जानकारी में text इस्तमाल किये जाते हैं बो कहाँ से आ जाती है. तो जानकारी के लिए आपको बता देता हूँ की बो जानकारी हमारे इंटरनेट डेवलपर एंड कंटेंट राइटर वहाँ पर लिखते हैं. लेकिन अब बात आती है की कैसे लिखते हैं तो जानकारी ये की बो Coding का इस्तमाल करके वेबसाइट क्रिएट करते हैं जिसमे HTML programming language का पूरा इस्तमाल रहता है और जो text इस्तमाल किये जाते हैं बो भी HTML से ही क्रिएट किये जाते हैं.

दोस्तों HTML एक ऐसी programming language है जिससे आप बड़ी से बड़ी वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं. इस लैंग्वेज के इलाबा बहुत सारी language है जो internet programming में इस्तमाल होती हैं लेकिन HTML सबसे ज्यादा इस्तमाल की जाने बाली programming language है तो दोस्तों जानते हैं HTML Full Form के बारे में.

HTML Full Form in Hindi - HTML का पूरा नाम क्या है?

HTML Full Form in Hindi - HTML का पूरा नाम क्या है?
HTML का Full Form "Hypertext Markup Language" है जिसे हम शार्ट में एच.टी.एम.एल (HTML) भी कहते हैं. इस programming language का इस्तमाल web pages और Web application बनाने में किया जाता है. इसके साथ CSS programming language और Java programming language का भी इस्तमाल किआ जाता है. जहाँ पर HTML का इस्तमाल होता है फिर बहाँ style इफेक्ट देने के लिए css का इस्तमाल किया जाता है.  

HTML के साथ और भाषा जैसे: CSS, JavaScript, जैसी भाषा मिलकर www के लिए यानी की world wide web के लिए एक वेबसाइट का निर्माण करते हैं जो सर्वर से कनेक्ट होकर www के लिए वर्क करती हैं. आप ऐसी साइट पर बहुत सारे वर्क कर सकते हैं. 

History of html in hindi

HTML language का इस्तेमाल सर्वप्रथम 1980 में भौतिक वैज्ञानिक Tim Berners-Lee के द्वारा किया गया था. Tim Berners-Lee ने 1989 में Internet-based hypertext system आधारित एक प्रस्ताव विज्ञापन बनाया, इसके उपरांत इन्होने 1990 के अंत तक में HTML को विस्तृत कर browser एवं server software भी बनाया। पहले समय में HTML इतना useful नहीं माना गया और प्रोग्रामर्स ने इसे इस्तमाल करने से मना कर दिया लेकिन 1991 में इसका नया वर्शन लांच हुआ जिसके पश्चात सभी ने इसे इस्तमाल किया। तब से अब तक इसके बहुत सारे वर्शन मार्केट्स में मौजूद है. 

HTML Version

तब से अब तक HTML ने बहुत सारे version को बनाया है जिसमे तब से अब तक के बहुत सारे version available हैं जिनकी जानकारी आपको में निचे दे रहा हूँ. 
  1. HTML
  2. HTML5
  3. XHTML 0 
  4. XHTML 1 
  5. XHTML 0 
  6. XHTML syntax

HTML Features

HTML में बहुत सारे फीचर्स Available हैं जिनसे आप एक परफेक्ट वेबसाइट और एप्लीकेशन बना सकते हैं लेकिन आपको HTML में लिमिटेड फीचर्स ही मिलते हैं ज्यादा फीचर्स के लिए इसमें javaScript का इस्तमाल करना पड़ता है जिससे इसमें ज्यादा फीचर्स मिल जाते हैं.

मैं आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल "HTML Full Form in Hindi - HTML का पूरा नाम क्या है" पसंद आया होगा तो आप इसे शेयर करें और निचे कमेंट करें. 

Post a Comment

2 Comments