WWW Full Form in Hindi - Www का पूरा नाम क्या है?

What is "www" Full Form in Hindi - दोस्तों इस आर्टिकल में, मैं आपको बताने बाला हूँ की Www का पूरा नाम क्या है. आप ने कभी इंटरनेट चलाया है और आपने कभी नोटिस किआ है की जब आप किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो उसमे "www" क्यों लगाना पड़ता है और कोई भी साइट www के साथ ही क्यों ओपन होती है और इसका पूरा मतलब  क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने बाला हूँ.

ये तो सभी जानते हैं की इंटरनेट का दूसरा नाम technology server होता है जो technology मशीनो और digital उपकरणों से बनता है ठीक इसी प्रकार सर्वर पर कोई वेबसाइट को run करने के लिए हम्हे एक वेबसाइट बनानी पड़ती है और उस वेबसाइट को बनाने के लिए एक web address की जरुरत पड़ती है तभी हम web address बनाने के लिए www यानि की "World Wide Web" इस्तमाल करते हैं. तब जाकर हम अपनी वेबसाइट को server से जोड़ सकते हैं.

इस आर्टिकल में, मैं आपको World Wide We (www), Www का पूरा नाम क्या है, WWW Full Form in Hindi, World Wide Web Meaning In Hindi के साथ WWW History की बात करेगें.

Www का पूरा नाम क्या है?

www full form ( Www का पूरा नाम) "WORLD WIDE WEB" होता है. www का इस्तमाल करके हम अपनी वेबसाइट को server से जोड़ सकते हैं और साथ ही में हम अपनी वेबसाइट पर अपने नॉलेज के हिसाब से वर्क भी कर सकते हैं. 

WWW Ka Full Form

"WORLD WIDE WEB"

World Wide Web Meaning In Hindi

"विश्व व्यापी वेब"

WWW क्या है?

www server पर काम करता है अगर आप कोई वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको पहले अपनी वेबसाइट www के साथ server से जोड़ना पड़ता है. तब जाकर आप अपनी वेबसाइट को चला सकते हो. 

WWW Html, Http, Web Server और Web Browser पर काम करता है, Web Server पर सभी Website के लिए एक Link होती है जो www  और Dot के साथ जुड़ी होती है जिसे Web Address कहते हैं. अगर आप किसी भी साइट को किसी ऐसे ब्राउज़र में ओपन करोगे जिसमे auto www adding सेटिंग न हो तो आप उस ब्राउज़र में अपनी साइट या किसी भी साइट बिना www के साथ रन नहीं कर सकते हैं. 

अभी जितने भी ब्राउज़र हैं जिन्हे हम इंटरनेट के लिए इस्तमाल करते हैं उनमे पहले से ऐसी सेटिंग होती हैं जिनमे आटोमेटिक www जुड़ जाता है और साइट ओपन हो जाती है लेकिन पहले समय में हम्हे www भी साथ में जोड़कर साइट को ओपन करना पड़ता था. 

www website का पूरा address होता है जैसे की - https://www. sarkaripedia .in/ जिस तरह इसमें www का इस्तमाल हुआ है ठीक बैसे ही सभी urls में www का इस्तमाल होता है.

WWW History

दोस्तों अब बात आती है इसके इतिहास की तो Tim Berners Lee (टिम बर्नर्स ली) को World Wide Web Inventor माना जाता है, Tim Berners Lee ने WWW को 1989 में बनाया था जिसका पहला ट्रायल December 1990 में स्विट्जरलैंड में Cern लैबोरेट्रीज में हुआ था. 1993 तक Browser और Web Server Software उपलब्ध हो गए थे, और इसके साथ ही 1992 तक कुछ Sites जैसे – विश्वविद्यालय इलिनोइस, 1992 के अंत तक लगभग 26 Sites डेवलप हो चुकी थी. ठीक इसी प्रकार तब से अब तक www टेक्नोलॉजी server का मुख्य रोल बन गया. 

आखरी विचार:

दोस्तों आखिरी में, मैं आपको बताना चाहता हूँ की www का पूरा नाम "WORLD WIDE WEB" है जिसे अभी तक सभी इंटरनेट वर्क्स में इस्तमाल किआ जाता है और आगे भी इसे  किआ जायेगा. www सभी web browser के साथ और https, http, HTML, और बहुत सारे सर्वर उपकरणों के साथ मिलकर इस्तमाल या वर्क करता है. 

मैं आशा करता हूँ की आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी तो इसे ज्यादा-ज्यादा से शेयर करे और निचे कमेंट करे. ऐसी जानकारी पाने के लिए इस साइट को विजिट करते रहे और इसे जुडी ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप और आर्टिकल पढ़े. 

Post a Comment

0 Comments